Follow my blog with Bloglovin

PUBG Game क्या है ?

दोस्तों आज हम जानेगे PUBG PlayerUnknown’s Battlegrounds गेम के बारे में, PUBG गेम एक ऑनलाइन खेले जाने वाला ऑनलाइन गेम है जिसे पुरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा खेला जा रहा है।

PUBG गेम क्या है। (PUBG Game KYA HAI)

पब्जी गेम ऑनलाइन चैटिंग गेम है। जिसके माध्यम से एक जगह बैठे या फिर दुनिया के कोई भी कोने से अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन गेम खेल सकते है।

PUBG MOBILE एक virtual Video game है, जिस गेम को मोबाइल (MOBILE) और कंप्यूटर (COMPUTER )  दोनों में खेला जा सकता है। PUBG Game का पूरा नाम (FULL FORM NAME) PlayerUnknown’s Battlegrounds है।

PUBG GAME को चलाने वाली कंपनी Tancent है और इस गेम को सबसे पहले कंप्यूटर Version में बनाया गया था Pubg गेम को बनाने वाले का नाम था Branden Greene जो की आयरलैंड के रहने वाले थे। बात है सन 2018 की जब इस गेम को एंड्राइड (Android) सिस्टम के लिए पहला गेम गूगल प्ले (GOOGLE PLAYSTORE) में trail के लिए डाला गया था। लेकिन पब्लिक PUBG GAME को बहुत ज्यादा डाउनलोड (DOWNLOAD) किये जिसके वजह से पुरे दुनिया में PUBG गेम, गेम के दुनिया में अपना नाम कर लिया। pubg Game को 1 साल के अंडर 10 मिलियन से भी ज़्यादा बार डाउनलोड किया था।

PUBG GAME को बनाने के लिए बहुत से आधुनिक और नए -नए टेक्नोलॉजी,ग्राफिक्स को प्रयोग करके बनाया जा रहा है और हर सीज़न में कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है। PUBG MOBILE ने गेमिंग के क्षेत्र में बहुत सरे रिकॉर्ड को तोड़ा डाला है।

PUBG MOBILE गेम खेलने के 5 फायदे (Pubg Mobile Game Benefits)

PUBG MOBILE गेम एक मनोरंजन गेम है जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाता है। अब हम बात करेंगे इस गेम के कुछ फायदे के बारे में.

  1. मनोरंजन (entertainment) :- PUBG MOBILE गेम आप जब खाली हो और आपके पास कुछ करने के लिए काम न हो तो आपको अपने मनोरंजन के लिए PUBG MOBILE गेम खेल सकते हो। PUBG MOBILE गेम को खेलते-खेलते टाइम कब ख़तम हो जाएगा आपको पता तक नहीं चलेगा। जिससे आपको फालतू समय में मनोरंजन हो जाएगा।
  2. तनाव से मुक्ति (Stress relief) :- PUBG MOBILE गेम को जब आप कभी खेलते है तो अपनी पूरी परेशानी भूलकर गेम में घुस जाते है जिसे हो रहे परेशानी से कुछ देर के लिए रहत मिल जाता है और कुछ देर तक हम अपने परेशानी से दूर हो पाते है।
  3. नए दोस्तों से पहेचान (meeting new friends) :- ये गेम हम आपको पहले ही बता दिए है की ये एक ऑनलाइन चैटिंग गेम है जिसके माध्यम से हम अपने ऑनलाइन दोस्तों से बात कर सकते है। PUBG MOBILE गेम में खेलने के लिए 4 प्लेयर की जरूरत पड़ती है। इस गेम को खेलने के लिए तो आप PUBG MOBILE में दोस्त तक मिल सकते है नए-नए।
  4. एकता की भावना (Sense of unity) :- इस गेम से हमें एकता की भावना की सीख मिलती है जैसे की इस गेम के लॉबी में 100 प्लेयर एक साथ भेजा जाता है और हम 4 प्लेयर होकर पुरे सर्वर में मौजूद 96 प्लेयर को मरना होता है। इस में अगर हम चारो 4 में अगर एकता हो जाता है तो पुरे लॉबी में रहने वाले सभी प्लेयर को हम मर सकते है। इसी प्रकार अगर आप अपने जीवन में भी एकता बनाकर रखोगे तो आपको कोई कुछ भी नहीं कर सकता।
  5. तेज नजर (Sharp eye) :- PUBG MOBILE गेम में हमें अपने नज़र को तेज रखना होता है की कोई OTHER ऐनेमी हमें देखकर हमें KILL ना कर दे। इस वजह से इस गेम में हमें चारो तरफ देखते हुए चलना होता है।

नोट : इस गेम को आप ज्यादा ना खेले सिर्फ अपने मस्ती के लिए 1-2 घंटे से ज्यादा ना खेले।

अब हम बात करेंगे PUBG MOBILE GAME खेलने के नुकशान के बारे में…!

दोस्तों तो हम बात करेंगे PUBG MOBILE गेम के खेलने के 7 नुकशान के बारे में

  1. आंखों पर बुरा असर (Bad eyesight) :-यदि आप दिन-रात गेम खेलते हैं तो ऐसा करने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली लाइट हमारी आँखों की रेटिना को काफ़ी हद तक प्रभावित करती है जिससे हमारी आंखों में shusla pan, ठीक से दिखाई न देना, सिरदर्द जैसी समस्याएँ आ सकती हैं।
  2. समय की बर्बादी (wastage of time) :-इस तरह की गेम खेलने से जिस चीज की सबसे ज़्यादा बर्बादी होती है वह है समय, जी हाँ farinds ऐसा देखा गया है कि ऐसे game को खेलने वाले लोग लगातार तीन से चार 4 घंटे तक गेम को खेलते रहते हैं हर समय गेम और गेम से जुड़ी घटनाओं की बातें करते रहते हैं। जिससे उनका बहुत ज़्यादा समय बर्बाद होता है।
  3. नींद ना आना (Not feeling sleepy) :-अपनी आंखों का इतना ज़्यादा इस्तेमाल करने के कारण नींद ना आने की समस्या स्वाभाविक है यदि हम अपनी आंखों को आराम नहीं देंगे तो रात के समय हमें सोने में काफ़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।
  4. डिप्रेशन और तनाव (Depression and stress) :-ज़्यादा वीडियो गेम्स खेलने वाले लोग डिप्रेशन और तनाव में रहती हैं क्योंकि भी वर्चुअल दुनिया से कनेक्ट हो जाती हैं और असली दुनिया को समझ नहीं पाते उन्हें नकली दुनिया में ही अपनी असली दुनिया दिखाई देने लगती है गेम के अंदर के लोग ही उन्हें अपने लगने लगते हैं ऐसे में बाहर की दुनिया और बाहर के लोग उनके लिए डिप्रेशन और तनाव पैदा करते हैं।
  5. पाचन तंत्र में गड़बड़ी और मोटापा (Digestive system disturbances) :-एक जगह बैठकर दिनभर गेम खेलने से पाचन तंत्र में mistek, कब्ज और मोटापे की समस्या होना aam बात है।
  6. हिंसक स्वभाव (Violent nature) :-इस तरह के battle Ground से जुड़े गेम्स में मारधाड़ और खून खराबा भरपूर मात्रा में दिखाया जाता है, one दूसरे को मार कर aage बढ़ने की आदत हमें हिंसक बनाती है, इसीलिए इस तरह के game को ज़्यादा paly वाले लोग हिंसक हो जाते हैं असली दुनिया में भी हमेशा mardhad, गाली और laday की बातें करते हैं।
  7. पैसों की बर्बादी (Waste of money) :-और दोस्तों सबसे ज़रूरी बात इस तरह के गेम की क़ीमत बहुत ज़्यादा होती है इन्हें खेलने में मोबाइल का डाटा भी काफ़ी ज़्यादा मात्रा में ख़र्च होता है।

आज आपने क्या सिखा?

PUBG MOBILE एक वर्चुअल ऑनलाइन गेम है। जिसको मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में खेला जा सकता है। PUBG MOBILE खेलने के कुछ फायदे और नुकशान के बारे में हम आज जाने।

यदि आपको यह post PUBG MOBILE क्या है ये आर्टिकल पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment