कार्यालयीन आदेश से क्या अभिप्राय है? आदेश का एक नमूना तैयार कीजिए। What is meant by official order? Prepare a sample order.

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कार्यालयीन आदेश का आशय ऐसे पत्रों से है, जो एक कार्यालय द्वारा (अर्थात् मन्त्रालय, विभाग या अधीनस्थ कार्यालय) कार्यालय के एक कर्मचारी, एक से अधिक कर्मचारियों या सभी कर्मचारियों के लिए किसी कार्य या बात की सूचना देने अथवा किसी आदेश के पालन हेतु दिया जाता है। अधिकांशतः यह अवकाश स्वीकृत करने, पदोन्नति की सूचना देने, पदोन्नति रोकने, वेतन वृद्धि रोकने अथवा किसी कार्य को सम्पन्न करने आदि की सूचना हेतु जारी किया जाता है।

1. कार्यालय आदेश की भाषा स्वच्छ, सीधी, सरल और स्पष्ट होती है। इसमें कोई सम्बोधन

नहीं होता। आदेश के अन्त में दाहिनी ओर आदेश देने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर तथा पद नाम दिया जाता है। 2. आदेश में अधिकारी के हस्ताक्षर के बायी ओर उन अधिकारियों/कर्मचारियों/व्यक्तियों के नाम लिखे जाते हैं, जिनको उक्त कार्यालय आदेश की प्रतिलिपियों भेजी जाती है।

3. कार्यालय आदेश अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है। इसका सभी सम्बद्ध अर्थात् सम्बन्धित कर्मचारियों/ व्यक्तियों को पालन करना होता है। आदेश देने वाला उत्तम पुरुष एकवचन का प्रयोग करता है कार्यालयीन आदेश की विशेषताएँ-आदेश और कार्यालयीन आदेश में पर्याप्त समानताएँ हैं तथा इनमें मित्रता अत्यन्त न्यून है। आदेश अथवा कार्यालयीन आदेश की सामान्य विशेषताएँ निम्नवत् हैं

(1) आदेश या कार्यालयीन आदेश की भाषा सीधी-सरल और स्पष्ट होती है।

(2) इसके प्रारम्भ में सबसे ऊपर प्रेषक अधिकारी के विभाग के नाम का उल्लेख रहता है। तत्पश्चात् नीचे दायीं ओर दिनांक एवं बायीं ओर क्रमांक लिखा होता है।

(3) इसमें कोई सम्बोधन नहीं रहता है। इसमें स्वनिर्देश भी नहीं होता है।

(4) आदेश देने वाला उत्तम पुरुष, एक वचन का प्रयोग करता है।

(5) आदेश के अन्त में दाहिनी ओर आदेश देने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर एवं पद का नाम लिखा होता है।

(6) आदेश में अधिकारी के हस्ताक्षर के बायीं ओर उन व्यक्तियों या कार्यालयों के नाम लिखे जाते हैं, जिनको उक्त कार्यालयीन आदेश की प्रतियाँ भेजी जाती है।


Official order means a letter given by an office (ie a ministry, department or subordinate office) to an employee of the office, more than one employee or all the employees to inform about any act or thing or to comply with any order. goes. Mostly it is issued for the information of sanctioning leave, giving notice of promotion, stopping promotion, stopping salary increment or completing any work etc.

1. The language of office orders is clean, direct, simple and clear. no speech in

does not happen. At the end of the order, the signature and designation of the officer giving the order are given on the right hand side. 2. In the order, on the left side of the officer’s signature, the names of the officers/employees/persons to whom the copies of the said office order are sent.

3. The office order is issued by the officer. It has to be followed by all concerned i.e. concerned employees/persons. The perfect man who gives the order uses the singular Characteristics of the official order – There are enough similarities between the order and the official order and there is very little friendship between them. The general characteristics of an order or an official order are as follows:

(1) The language of the order or official order is simple and clear.

(2) The name of the department of the sending officer is mentioned at the top of its beginning. After that the date is written on the lower right side and the number on the left.

(3) There is no address in it. It doesn’t even have self-direction.

(4) The best man who gives orders, uses a word.

(5) At the end of the order, on the right hand side the signature of the officer giving the order and the name of the post is written.

(6) The names of the persons or offices to whom the copies of the said official order are sent are written on the left side of the signature of the officer in the order.

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