Follow my blog with Bloglovin

Blogging क्या आपके लिए सही है?

दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा की आपके लिए Blogging सही है की नहीं? ये सवाल आपको अपने आप से पूछना है की आप ब्लॉग कर सकते हो की नहीं, ब्लॉग्गिंग फील्ड में बहुत लोग दिन प्रति दिन आ रहे है की उनको ये पता नहीं  होता की क्या ब्लॉगर बनना चाहते है personal blogger या फिर एक professional blogger. आपने किसी के मुँह से सुना की Blogging के जरिये ब्लॉगर लोग बहुत पैसे कमाते है जी ह पैसे तो मिलते है लकिन इसके साथ साथ आपको मेहनत भी करना पड़ सकता है, अगर आपको ब्लॉग्गिंग करना है लाइफ टाइम तभी ब्लॉग्गिंग में आये अन्यथा अपना टाइम ख़राब करने के लिए न आये.

पर सच मानिये, ये जितना आसान लगता है, असल में उतना आसान है नहीं. अगर आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea है, तो आपको ये भी पता होगा के, ये एक अच्छा जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का.

बहुत लोग ऐसे भी हैं, जो की इसके बारे मैं पूरी जानकारी लिए बिना ही अपना blog सुरु कर लेते हैं और उसके जरिये income करने में नाकाम होते हैं. अगर आपको इसी लाइन में अपना carrier बनाना है, तो शुरू करने से पहले 100 बार सोचिये. मैं इधर कुछ points के बारे में discuss किया हूँ, जो की आपको सठिक decision लेने मैं मदद करेगा के blogging आपके लिए सही है या नहीं.

Professional Blogger क्या करते हैं?

अगर आपका कोई story या फिर experience है तो blogging के जरिये आप उसे लोगो के साथ share कर सकते हैं. इसके हम personal blogger कहते हैं. Example के तौर पे famous Bollywood actor Amitabh Bachchan को ले लीजिये.

इनका एक ब्लॉग है, जहाँ वो अपने बारे मैं और उनके experience के बारे में शेयर करते है. Blogging के जरिये पैसा कमाने का इनका कोई motive नहीं है. इन्हें ही कहते हैं Personal Blogger या Hobby Blogger, जो बिना किसी plan के randomly कुछ भी share करते है, जो उन्हें पसदं आये.

पर एक professional blogger, एक expert होता है. जिसका कोई एक topic में बहुत knowledge होता है. वो कोई भी topic हो सकता है, जैसे technology, cooking, business, fashion, health, etc.

अगर आपको एक topic में दुसरों से ज्यादा knowledge है, इसका मतलब ये है के, आप उसी बिसय में ज्यादा जानकारी शेयर कर सकते है. ऐसा ना हो की, आप जिस topic के ऊपर लिख रहे हो आपको उसका basics भी पता नहीं और आपको कोई सवाल पूछता है तो आप बता ना पायो.

अपने देखा के कोई technology के ऊपर लिख रहा है और उसको अच्छा response मिल रहा है, इसका ये मतलब नहीं होता के आप भी उसके बारे में लिखना सुरु करदो. आपको बस वोहीं सब चीज़ share करना है, जिसमें आप expert हो.

क्या आपको लिखना (Writing) पसंद है?

अगर आपको किसी चीज़ मे महारत हासिले है और आप उसी बिषय में blogging करते हो, अपना समय, पैसा, मेहनत उसमे लगते हो, तो इसका ये अर्थ नहीं है के आप success हो जायो.

Blogging के लिए कुछ चीजों का होना बहुत ही जरुरी है, और सबसे अहम् है लिखना. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, और आप ये सोच रहे हैं के धीरे धीरे आपको उसकी आदत हो जायेगा, तो खुद को बेवकूफ बनाना बंद करिए. ये चमक्तार बहुत ही कम लोगो के साथ होता है.

आप चाहे तो और किसीको लिखने केलिए रख सकते है, पर ये आपको एक बोझ के तरह लगेगा. “वो काम करें जो आपको पसंद हो, फिर वो काम नहीं खेल लगेगा”, ये 3 idiots मूवी में Rancho ने कहा था, जो की सत प्रतिसत सच है. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, तो मेरी मानिये blogging आपके लिए सही decision नहीं है.

क्या आप में धैर्य (Patience) मेह्जुद है?

Blogging को दो दिन का काम नहीं होता है. बल्कि यह एक लम्बा सफ़र है. इसको successful बनाने के लिए समय लगता है. इसमें आप बढ़िया content लिखते हैं, साथ में आप अपनें blog को design करते है, वहीँ अपना knowledge भी शेयर करते है और उसको Internet के दुनिया में promote करते हैं.

ये सभी चीज़ों को करने के लिए आपकी मेहनत, लगन और धर्य की आवश्यकता होती है. ये मान लेना की, Blog शुरू करते ही आपका पैसा आना शुरू हो जायेगा, तब ये गलत बात है. इसके लिए आपको पूरी ईमानदारी के साथ काम करना पड़ेगा. कठिन परिश्रम करना हो वो भी बिना कोई पैसों के लोभ के.

जो आपके blog पढ़ते हैं, वो आपके customers है. जब तक वो खुश नहीं होंगे, तब तक आप भी successful नहीं हो पाएंगे. Blogging का एक Basic Funda है की कभी भी खुदके लिए मत लिखो, अपने readers के लिए लिखो. ऐसा लिखो के जिससे उनका मदद हो सके और वो आपको पसंद करने लगे. इससे उनका आपके expertise के ऊपर भरोसा बढेगा, जिससे आपको अच्छा visitors मिलेंगे, और आपका income भी अच्छा होगा.

क्या आप ब्लॉगिंग केवल पैसों के लिए कर रहे हैं?

यदि हाँ, तब मेरी मानें आप आज ही ब्लॉगिंग छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्यूँकि ब्लॉगिंग एक passion है आपको ये पसंद होनी चाहिए। यदि आप किसी के बहकावे में आकार ब्लॉगिंग शुरू कर चुके हैं तब आपको इसमें सफलता बहुत देर से मिलने वाली है। इसलिए यदि आप passion से ब्लॉगिंग करेंगे तब आपको ज़रूर ही सफलता मिलेगी।

मुझे लिखना पसंद नहीं हैं, क्या में ब्लॉगिंग कर सकता हूँ?

मेरे हिसाब से अगर आपको लिखना पसंद नहीं तब आपको ब्लॉगिंग के फ़ील्ड में नहीं आना चाहिए। आप चाहें तो यूटूब और दूसरे प्रफ़ेशन का चुनाव कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए लिखना आना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है।

ब्लॉगिंग में कितने दिनों में सफलता मिल जाती है?

ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपके भीतर धैर्य का होना बहुत ही ज़रूरी है। इसमें एक महीने से लेकर १ साल भी लग सकता है। बाक़ी आपको ज़रूर से सफलता मिलेगी जैसे जैसे आप इसमें अपना मन लगाए रखेंगे तब। ब्लॉगिंग में निरंतरता ही सफलता की कुंजी है

Leave a Comment