Follow my blog with Bloglovin

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुआ?

मुझे पता है की आप लोगो में से बहुत लोगो को पता नहीं होगा की यूट्यूब का अविष्कार किसने और कब किया था? दोस्तों यूट्यूब एक आयशा प्लेटफ्रॉम है जहा हम अपने वीडियो को शेयर कर सकते है. यूट्यूब को वर्ल्ड का सेकेंड सर्च इंजन भी कहा जाता है.

यूट्यूब पर आप लाइक और कमेंट के जरिये एक दूसरे से बात भी कर सकते हो और आपको यूट्यूब पैसे भी कमाने का मौका भी देता है.

इतने सारे गुणों से भरपूर यह वेबसाइट की खोज किसने और कब किया आप जानते हो? यदि नहीं तो आज हम बताएंगे

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफ्रॉम है जिसमें आप मुफ़्त में बहुत से विडीओ देख सकते हैं . वहीं यदि आपके पास कोई स्किल है तब आप इसमें विडीओ डाल कर पैसे भी कमा सकते हो. यूट्यूब को PayPal के तीन पूर्वतन कार्यचरियों ने शुरू किया था. उन्होंने इसकी शूरवात अमेरिका में किया.

इसका मुख्यालय San Bruno कैलिफोर्निया में स्टिथ है. यह अपने यूजर को वीडियो अपलोड करने शेयर करने टिप्पणी कॉमेंट लाइक करने रिपोर्ट करने सब्सक्राइबर बढ़ाने की शुविधा देता है.

 

इसमें आप किसी भी क्षेत्र से जुड़े वीडियो जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन,टेक्नोलॉजी, corporation, बिजनेस, tv show clip, short and डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म, movie ट्रेलर, लाइव स्ट्रिमिंग, vloging, लाइफस्टाइल, वीडियो create और देख सकते हैं.

यूट्यूब का अविष्कार किसने किया?

यूट्यूब का अविष्कार PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों ने किया था जिनका नाम Chad hurley, Steve chen, Jawed Karim ने किया था. उन्होंने इसे फरवरी 2005 में अमेरिका के San Bruno कैलिफोर्निया में किया था.

यूट्यूब के सीईओ कौन है?

वर्तमान में यूट्यूब के सीईओ इस समय CEO Susan Wojcicki हैं. यूट्यूब की इनकम एक साल में 15 billion सालाना है 3 फरवरी 2020 के आंकड़े के मुताबिक जिसको गूगल ने स्वयं reveal किया था.

यूट्यूब का आविष्कार कब हुआ?

यूट्यूब का अविष्कार 14 फरवरी यानी कि वेलेंटाइन डे के दिन 2005 में अमेरिका के San Bruno California में किया गया था.

यूट्यूब का अविष्कार कैसे हुआ?

जैसा कि हम जाने चुके हैं कि यूट्यूब को PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों Chad harli, Stev chen, Javed Kareem ने san Bruno कैलिफोर्निया में 14 फरवरी वेलेंटाइन डे के दिन 2005 बनाया था.

उनकी पढ़ायी की बात करें तब Charle ने पेंसिल्वेनिया के इंडिआना यूनिवर्सिटी से designing की पढ़ायी किया हुआ था और Javed Kareem और Stev chen ने यूनिवर्सिटी ऑफ इलेनॉइस उर्बना चैम्पिगन से कंप्यूटर साइंस किया हुआ था. उन्हें अपनी काबिलीयत का पता था, बस एक्सप्लोर करना बाकी था.

यूट्यूब के अविष्कार से जुड़ी एक रोचक कहानी?

यूट्यूब के शुरू होने की काफी रोचक कहानी है जो उनके फॉउंडेरो ने बताई आइए जानते हैं.

जावेद करीम के मुताबिक यूट्यूब बनाने का आईडिया दो वीडियो की खोज में परेशानी के चलते आया पहला वीडियो Janet Jackson का था, वो वीडियो 2004 का super bowl incident था जिसमें परफॉर्मेंस के दौरान Janet का स्तन पूरी तरह एक्सपोज हो गया था.

वहीं दूसरा 2004 में ही हिंद महासागर में आई सुनामी का वीडियो न खोज पाने की वजह से एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाने का आईडिया मिला.

वहीं दूसरे एक अध्ययन के मुताबिक मीडिया खबरों की माने तो यूट्यूब बनाने का विचार इसके founders हार्ले और चैन को 2005 के शुरुआती महीने में ही तब आया जब ये लोग एक डिनर पार्टी जोकि chain के san francisco वाले घर के यहाँ ही थी.

उस पार्टी में बहुत मन से वीडियो बने जिसको शेयर करने की प्रॉम्ब्लेम के चलते जोकि काफी निराशाजनक था बस यही से एक वेबसाइट बनाने का आईडिया आया की एक ऐसी वेबसाइट तो होनी ही चाहिए जिसमे लोग कम से कम अपनी वीडियो शेयर कर सके.

वही दूसरे फाउंडर चैन और हार्ले ने कहा कि यूट्यूब शुरु में एक ऑनलाइन डेटिंग वीडियो संस्करण वेबसाइट थी जो hot and not से प्रभावित हो कर बनाई गई थी जिसमे attractive lady से उनके आकर्षक वीडियो बनाकर वेबसाइट में अपलोड करने के बदले $100 डॉलर का reward दिया जाता था.

कुछ समय बाद ज्यादा डेटिंग वीडियो को खोज के की परेशानी के चलते निर्माताओं ने बदलाव किए और हर तरह के वीडियो अपलोड करने की रजामंदी दे दी.

यूट्यूब के नाम में विवाद

कोई भी चीज बिन विवाद के शुरू हो जाये और सफल हो ये कैसे हो सकता है यूट्यूब भी अपनी सफलता विवादों के बीच ही शुरू की जब एक और सिमिलर डोमेन नाम की वेबसाइट utube.com का आगमन हुआ.

utube के owner universal tube rollforn equipment ने youtube पर मुकदमा दर्ज करवा दिया मुकदमा की वजह थी youtube के व्यूअर स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से utube.com पर जा रहे थी.

जिससे ओवरलोडिंग की प्रॉब्लम आ जाने की वजह से utube वेबसाइट मालिक ने यूट्यूब youtube पर मुकदमा दर्ज करवा दिया बाद में utube ने अपना डोमेन name बदलकर WWW.utubeonline.com रख लिया.

यूट्यूब को किसने और कितनी क़ीमत में ख़रीदा था?

यूट्यूब को गूगल ने नवंबर 2006 को ख़रीदा था. गूगल ने इसके लिए में इसके फ़ाउंडर को क़रीब $1.65billion की धनराशि प्रदान की थी. तब से यह गूगल की सहायक कंपनी के रूप में काम कर रहा है.

पैसे कैसे कमाता है यूट्यूब?

सब फ्री में सेवा तो पैसा कैसे कमाते हैं यह सोचना भी सही है. असल में यूट्यूब और जो approve video creator है वो वीडियो में ads लगा कर पैसे कमाते हैं google adsence के जरिये.

यूट्यूब की सबसे लम्बी विडीओ कितने वक्त की है?

यूट्यूब पर सबसे लंबी वीडियो का नाम है “the longest video on YouTube“. ये क़रीब 596 घंटे 31 मिनट 21 सेकंड की लंबी वीडियो है.

इसको पूरा देखने के लिए आपको 25 दिन लगेंगे.

यूट्यूब पर सबसे पहला विडीओ किसका था?

पहला वीडियो वेबसाइट में यूट्यूब के co founder Jawed kareen डाला था 23 अप्रैल 2005 को वीडियो का नाम me at the zoo था जो आज भी देखा जा सकता है san diego zoo नाम के चिड़ियाघर में.

क्यूँ यूटूब इतना ज़्यादा पोपुलर है?

दोस्तो जब बात आती है मोबाइल पर वीडियो देखने की तो यूट्यूब ही मन मे आता है सबसे पहले आता है क्योंकि ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ हर तरह के वीडियो शिक्षा हो या एंटरटेनमेंट से जुड़ा हर तरह के वीडियो आसानी से मिल जाते हैं.

वो भी free में सबसे बड़ी चीज यदि आपके पास कोई भी हुनर है जो दूसरे कोई हेल्प कर सके. आप अपना स्किल वीडियो बना कर अपलोड कर सकते हैं. जैसे जैसे लोग व्यूअर बढ़ेंगे उसका पैसा आपको मिलेगा आप घर बैठे यह काम सकते हैं

यहा कोई भी वीडियो फ्री में बना कर शेयर कर सकता है और आपके वीडियो ऑडियास के लिए प्रॉब्लम solve वाले या एंटरटेनमेंट वाले हुए तो व्यूअर बढ़ेंगे और आप सफलता की बढ़ते रहोगे अच्छे वीडियो content रहे तो आप सफल YouTube बन कर सफल कैरियर को देख सकते हैं