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वर्ल्ड के टॉप 10 सबसे बेस्ट सर्च इंजन के नाम

क्या आप इंटरनेट खोज इंजनों की एक सूची की तलाश कर रहे हैं जिसका उपयोग आप Google पर प्रलय का दिन आने पर कर सकते हैं?

हालांकि निकट भविष्य में ऐसा कुछ नहीं होने वाला है, लेकिन दूर की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मेरा दोस्त जिसने कभी शक्तिशाली याहू के साथ काम किया! कुछ समय पहले 2013 में मुझे बताया था कि उनके साथियों के बीच “याहू” गुगल करना एक आम बात थी।

भले ही यह उस समय अजीब लग रहा था, इसने Yahoo! के संक्रमण को चिह्नित किया! सबसे अच्छा खोज इंजन होने से लेकर अब जो है, Google की सर्वशक्तिमानता का मार्ग प्रशस्त करता है।

बेशक, कोई विवाद नहीं हो सकता है अगर मैं कहता हूं, “याहू उस ट्रेन से चूक गया जिसे Google वर्तमान में चलाता है।”

जब लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन एक विश्वविद्यालय परियोजना को पूरा करने के लिए देर रात रुके, तो याहू के संस्थापक जेरी यांग और डेविड फिलो को कभी भी संदेह नहीं हुआ कि गीक्स उनकी दासता को आकार दे रहे थे – Google!

खोज इंजन का परिवर्तन एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है, और पिछले दो दशकों में इन शीर्ष खोज इंजनों का उपयोग करते हुए, पुल के नीचे से बहुत सारा पानी गुजर चुका है।

खोज इंजन परिदृश्य को निगमों द्वारा कई बार कठिन परिश्रम किया गया है, जो मुझे लगा कि यहां हमेशा के लिए रह सकता है।

हालाँकि, इन निगमों के लिए नवाचार और विघटनकारी तकनीक की अलग-अलग योजनाएँ थीं, उन्हें इतिहास की किताबों में भेज दिया। शीर्ष खोज इंजन

हालांकि, इन अग्रणी खोज इंजनों द्वारा किए गए योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे ही थे जिन्होंने खोज इंजन की नई नस्ल का पोषण किया, जिसमें Google भी शामिल था।

आज, कई वैकल्पिक वेब सर्च इंजन हैं जो Google की तरह गुणवत्तापूर्ण परिणाम प्रदान कर सकते हैं।

उनमें से कुछ क्षेत्र-विशिष्ट हैं, और कुछ वैश्विक दर्शकों के लिए सुलभ हैं।

हालाँकि, शीर्ष खोज इंजनों की खोज कार्यक्षमता समान रहती है।

इसलिए इस पोस्ट को लगातार अपडेट मिलने वाला है क्योंकि “शीर्ष खोज इंजन क्या हैं” के उत्तर समय के साथ परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। आप विभिन्न प्रकार के खोज इंजन भी ढूंढ सकते हैं जिनका उपयोग लोग Google विकल्प के रूप में करते हैं।

Tribute: Archie, HotBot, Excite, WebCrawler, AskJeevs, AltaVista

How do Search Engines work?

Search engines have three primary functions:

  • Crawl:  Explore the Internet for content on each URL they find.
  • Index: Store and organize the content found during the crawling process.
  • Rank: Display content that will best answer a searcher’s query, ranked by most relevant to least relevant.

दुनिया में शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय खोज इंजन

1. गूगल
किसी भी राजा ने हमेशा के लिए शासन नहीं किया है!

लेकिन Google अभी भी 2020 में एक खोज इंजन बना हुआ है, जिसके पास वैश्विक खोज बाजार में 90% से अधिक हिस्सेदारी है।

जब उपयोगकर्ता जुड़ाव की बात आती है, तो Google, बिना किसी संदेह के, खोज इंजन परिदृश्य में अन्य सभी प्रतिस्पर्धियों से ऊपर है।

यह एक कारण है कि Google ने “सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खोज इंजन” शीर्षक का ताज पहनाया है।

Google की सफलता के लिए परिभाषित कारक एल्गोरिदम है जो उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करता है, और उससे ऊपर, एक बेजोड़ वैयक्तिकृत उपयोगकर्ता अनुभव।

गूगल के भी अपने नुकसान हैं।

जब मैं Google के प्राचीन दिनों के बारे में सोचता हूं, तो उपयोगकर्ताओं को खुश रखने पर अधिक ध्यान दिया जाता था।

2020 तक तेजी से आगे बढ़ा और उनकी प्राथमिकताएं काफी बदल गई हैं।

वे अब अपने लाभ के लिए खोज को जारी रखने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Google का शुद्ध ऑर्गेनिक SERP पेज बीते दिनों की बात हो गई है। Google SERP सुविधाओं जैसे विज्ञापन, ज्ञान का ग्राफ, स्निपेट्स, मैप पैक, आदि ने SERP पर प्रमुख स्थान ले लिया है, जिससे वेबसाइटों को पहले की तरह ही दृश्यता प्राप्त करने का कोई मौका नहीं मिलता है।

बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता डेटा के मुद्रीकरण ने Google के लिए एक विज्ञापन मंच के रूप में एक व्यक्तित्व-परिवर्तन का कारण बना।

आप जितना अधिक वैयक्तिकरण पसंद करेंगे, Google आपसे उतना ही अधिक उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करेगा।

इसलिए, यदि आप गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, तो कम से कम 2020 में Google आपके लिए खोज इंजन नहीं है।

सदियों से, साम्राज्य बढ़े और गिरे।

यदि Google वेबसाइटों को श्रेय दिए बिना और उनका डेटा साझा करने से पहले उपयोगकर्ता की सहमति मांगे बिना शो चलाना जारी रखता है, तो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खोज इंजन के रूप में Google की सर्वशक्तिमानता अल्पकालिक हो सकती है।

तो, क्या होगा यदि Google AltaVista और अन्य प्रमुख खोज इंजनों का अनुसरण करता है?

चिंता न करें, हमारे पास विभिन्न वेब सर्च इंजनों का एक समूह है जो अगर आर्मगेडन हिट करता है तो Google की जगह ले सकता है।

Google बाजार हिस्सेदारी: 92.71% (स्रोत)

2. Bing 
बिंग दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सर्च इंजन है (कम से कम 2020 में)।

इसके बारे में प्रचार जल्द ही समाप्त हो जाता है जब आपको पता चलता है कि यह कुल बाजार हिस्सेदारी का सिर्फ 2.39% का मालिक है।

ओह!

इसका मतलब है कि बिंग को Google की 92% हिस्सेदारी को मात देने में लंबा समय लगेगा।

लेकिन रुकिए, क्या होगा अगर Google खुद को मार डाले?

यदि आप सोच रहे हैं कि बिंग का मालिक कौन है, तो वह माइक्रोसॉफ्ट है।

सर्च इंजन माइक्रोसॉफ्ट के चालाक मिश्रण और मैच का परिणाम है।

Microsoft खोज इंजन परिदृश्य में 1998 में MSN के साथ वापस आया।

अन्य खोज इंजनों की तरह, जिन्हें Google की प्रतिस्पर्धा से मिटा दिया गया था, MSN भी लक्षित दर्शकों को लुभाने में विफल रहा।

इसके साथ ही, एमएसएन को पीछे से जो संचालित किया गया था, वह प्रौद्योगिकियां थीं जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट ने इंकटोमी, लुक्समार्ट और अल्टाविस्टा जैसे विभिन्न खोज इंजनों को प्राप्त करने से सीखा था।

Microsoft कभी भी किसी ऐसी चीज़ को छोड़ने के लिए तैयार नहीं था जिसे वे जानते थे कि यह एक सोने की खान है जिसमें मीलों का पता लगाया जाना बाकी है।

2006 में, Microsoft ने MSN का नाम बदलकर Live Search कर दिया।

भले ही उन्होंने इसे अपने लोकप्रिय ब्राउज़र इंटरनेट एक्सप्लोरर (अब एज) के लिए डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बनाने की कोशिश की, उपयोगकर्ता कभी खुश नहीं थे।

डिफॉल्ट सर्च इंजन को Google में बदलना उन पहले कामों में से एक था जो लोग पीसी खरीदने के तुरंत बाद करते थे।

2009 में, Google ने अंततः लाइव सर्च को बिंग में पुनः ब्रांडेड कर दिया।

अंत में, 2012 में, याहू ने खोज के लिए अपने मंच को साझा करने के प्रस्ताव के साथ बिंग से संपर्क किया।

तो वह बिंग का इतिहास था, और यह वहां के सबसे अच्छे खोज इंजनों में से एक है जो Google के मेगालोमैनिया के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकता है – एक सच्चा Google विकल्प।

क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग उद्देश्यों के लिए बिंग अपने स्वयं के एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जो SERP को Google खोज द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों से पूरी तरह अलग बनाता है।

इसके अलावा, बिंग का होमपेज गतिशील पृष्ठभूमि छवियों के साथ बहुत अधिक ट्रेंडी है, Google में पेश किए गए सादे सफेद के विपरीत।

लेकिन, यहां सवाल यह है कि क्या लोग वाकई परवाह करते हैं?

जब बिंग द्वारा पेश किए गए SERP सुविधाओं की बात आती है, तो कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां यह Google को मात देता है।

स्थानीय खोज परिणाम: बिंग में स्थानीय खोज परिणाम अत्यधिक अनुकूलन योग्य हैं और आंखों को बहुत भाते हैं। एक आकस्मिक खोज शब्द “मेरे पास के रेस्तरां” आपको फ़िल्टर करने के लिए बहुत सारे विकल्प देता है। इसके अलावा, बिंग मोबाइल ऐप आपके लिए 360 फीचर लाता है जिससे आपको अपने कैमरे का उपयोग करके स्थानीय व्यवसायों को खोजने में मदद मिलती है। बिंग स्थानीय खोज परिणाम पृष्ठ
छवि खोज: बिंग छवि खोज Google पर आपको मिलने वाली चीज़ों से कहीं अधिक उन्नत और व्यवस्थित है। यह उपयोगकर्ताओं को बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है और फ़ोटो को फ़िल्टर करने के लिए कई और विकल्प प्रदान करता है।
वीडियो खोज: दिलचस्प बात यह है कि बिंग पर प्रदर्शित होने वाले वीडियो ज्यादातर YouTube से होते हैं, जो Google के स्वामित्व में है। हालाँकि, जिस तरह से बिंग ने वीडियो प्रदर्शित किए हैं, वह इसे Google से अलग बनाता है। वीडियो खोज परिणाम थंबनेल ग्रिड में प्रदर्शित होते हैं, और उपयोगकर्ता SERP वातावरण में वीडियो देख सकते हैं।
लिंक बनाम सामग्री: यह सर्वविदित है कि बिंग एल्गोरिदम लिंक की संख्या गिनने की तुलना में गुणवत्ता खोजने और प्रदर्शित करने पर अधिक केंद्रित हैं। बिंग बहुत कम गुणवत्ता वाले लिंक वाली साइटों को रैंक करता है बशर्ते सामग्री शीर्ष पर हो।
हाल के आंकड़ों के अनुसार, इन विशेषताओं ने बिंग को अमेरिका में खोज बाजार का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने में मदद की है। ओबेरो की रिपोर्ट है कि बिंग के पास यूएस सर्च मार्केट का 6.11% हिस्सा है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले सर्च इंजन के लगातार प्रगति करने का संकेत है।

Bing बाजार हिस्सेदारी: 2.73%

3. Yahoo Search
पिछली खोज याहू! सर्च ने बेहतरीन सर्च इंजन की रेस में हार नहीं मानी है।

याहू की बाजार हिस्सेदारी 2001 में 36.7% से घटकर 2020 में 1.64% हो गई।

खोज इंजन अब बिंग द्वारा संचालित है, जिसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि याहू वही परिणाम देता है जो बिंग प्रदर्शित करता है।

Yahoo के लिए वापसी करना मुश्किल है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि याहू पहला खोज इंजन था जिसने खोज की संभावनाओं को प्रेरित और कल्पना की थी।

प्रारंभिक दिनों के दौरान, याहू ने एक खोज निर्देशिका की तरह अधिक काम किया जिसमें जानकारी की मैन्युअल प्रविष्टि की आवश्यकता थी।

2001 में, Yahoo ने अपने खोजे जाने योग्य अनुक्रमणिका को साझा करने के लिए Inktomi से संपर्क किया और फिर 2002 में Google से।

दिलचस्प बात यह है कि याहू का अपना इंडेक्स तब तक नहीं था जब तक कि उसने 2003 में ओवरचर सर्विसेज, इंक। को खरीद नहीं लिया, जिसके पास तब तक ऑल्थवेब और अल्टाविस्टा सर्च इंजन थे।

इसे जोड़ते हुए, याहू 2003 तक Google सर्च प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा था, जब उसे पता चला कि बाद वाला एक बढ़ता हुआ खतरा है।

2002 में Yahoo द्वारा Google को खरीदने का प्रयास किया गया था।

हालांकि, खरीद लागत के संबंध में एक आंतरिक असहमति थी, जो 1 अरब डॉलर थी।

जब तक लालफीताशाही को साफ किया गया, तब तक Google की कीमत बढ़कर 3 अरब डॉलर हो गई थी, जो इसे 21वीं सदी का सबसे बड़ा चूके हुए अवसर के रूप में चिह्नित करता है।

स्पष्ट होने के लिए, Yahoo! ऐसा लगता है कि Google वैकल्पिक खोज इंजन बनने की दौड़ छोड़ दी है।

याहू बाजार हिस्सेदारी: 1.47%

4. चीन में Baidutop सर्च इंजन
चीन में रॉबिन ली द्वारा स्थापित, Baidu की Google के साथ बहुत सी समानताएं हैं।

चीनी नागरिकों के लिए Baidu शीर्ष खोज इंजन है क्योंकि सरकार ने सभी Google सेवाओं पर एक अनिश्चितकालीन नाकाबंदी, जिसे लोकप्रिय रूप से ग्रेट फ़ायरवॉल के रूप में जाना जाता है, लगा दी है।

वर्तमान में, चीन में Baidu की बाजार हिस्सेदारी 63.56% है, जो Google और अन्य चीनी खोज इंजन जैसे Sogou और Shenma को मीलों से पीछे छोड़ती है।

हालांकि, अलीबाबा उत्पाद संबंधी खोज बाजार के लिए Baidu के साथ कड़ी टक्कर दे रहा है।

रॉबिन ली पहली बार 1996 में रैंकडेक्स नाम के एक सर्च इंजन के साथ आए थे, जिसमें Google के पेजरैंक के समान एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया था।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लैरी पेज ने रैंकडेक्स में अवधारणा को लागू करने के दो साल बाद पेजरैंक एल्गोरिथम के लिए पेटेंट हासिल कर लिया।

लैरी ने अपने पेटेंट आवेदन में ली का हवाला भी दिया था, जो दर्शाता है कि वास्तविक विचार ली से आया था और Google द्वारा पूर्णता के लिए अनुकरण किया गया था।

Baidu न केवल गुणवत्ता खोज परिणाम प्रदान करने के सिद्धांत के साथ बल्कि उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं और सुविधाओं के साथ Google का अनुकरण करता रहा है।

Google की तरह, Baidu का भी एक न्यूनतर मुखपृष्ठ है। लेकिन अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान Google के विपरीत, Baidu 2004 की शुरुआत में ही विज्ञापनों के लिए अपना स्थान बेच रहा था।

इसके अलावा, Baidu एआई और वॉयस-असिस्टेड सर्च में भी है।

2019 तक, Baidu प्रति माह औसतन 2.37 बिलियन वॉयस सर्च करता है, इसके लिए डुएरओएस वॉयस असिस्टेंट की लोकप्रियता का धन्यवाद।

इसके 1.1 बिलियन वैश्विक मोबाइल उपयोगकर्ता भी हैं और चीन में 90% से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता Baidu पर निर्भर हैं।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, Baidu के 174 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और यह पहले ही चीन में Google का विकल्प बन चुका है।

Baidu बाजार हिस्सेदारी: 1.08%

5. DuckDuckGo
शीर्ष खोज इंजन डकडकगो

यदि आप अपने डेटा की गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं, तो डकडकगो वह खोज इंजन है जिसका आपको उपयोग करना चाहिए।

2008 में गेब्रियल वेनबर्ग द्वारा स्थापित, डकडकगो ने खुद को एक गैर-लाभकारी खोज इंजन के रूप में नाम कमाया है।

यदि Google व्यक्तिगत खोज अनुभव को अपनी यूएसपी के रूप में हाइलाइट करता है, तो डकडकगो इसके विपरीत करता है।

यह ज्ञात है कि Google आपके उपयोगकर्ता डेटा का लाभ उठाने की कीमत पर वैयक्तिकृत खोज अनुभव देता है।

डकडकगो ऐसा नहीं करता है।

यह आपका डेटा एकत्र नहीं करता है, और परिणामस्वरूप, आपके और आपके दोस्तों के लिए खोज परिणाम समान रहते हैं।

आधिकारिक स्रोत के अनुसार, डकडकगो द्वारा प्रदान किए गए खोज परिणाम याहू सहित 400 विभिन्न स्रोतों (एल्गोरिदम) से उत्पन्न होते हैं! सर्च, सर्च बॉस, वोल्फ्राम अल्फा, बिंग, यांडेक्स, विकिपीडिया, और इसका अपना वेब क्रॉलर (डकडकबॉट) और अन्य।

सर्च इंजन ने नवंबर 2019 में प्रति दिन 50 मिलियन खोजों के मील के पत्थर को पार कर लिया, और जनवरी 2020 तक, उन्हें प्रति दिन औसतन 51,958,066 प्रश्न प्राप्त हो रहे हैं।

DuckDuckGo जिस तरह से आगे बढ़ रहा है, उससे हमें Google की विनम्र शुरुआत के बारे में सोचना पड़ता है।

वर्तमान में, डकडकगो में 86 कर्मचारी हैं, और वे व्यक्तिगत विज्ञापनों की तुलना में उपयोगकर्ताओं को जैविक परिणाम देने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

2020 तक, डकडकगो के पास वैश्विक खोज बाजार हिस्सेदारी का 0.5% है।

हालांकि, जब दुनिया भर में बाजार हिस्सेदारी की बात आती है, तो डकडकगो 0.49% प्राप्त करने में सफल रहा है।

6. रूस में Yandex सर्च इंजन
यांडेक्स Google का रूसी समकक्ष है और उम्र के हिसाब से, यांडेक्स Google से बहुत पुराना है।

Yandex के संस्थापक – Arkady Volozh और Arkady Borkovsky, 1993 में एक वेब सर्च इंजन सॉफ्टवेयर के विचार के साथ आए।

उन्होंने इसे येट अदर इंडेक्सर नाम दिया, जिसे बाद में यांडेक्स के नाम से जाना जाने लगा।

इतिहास को देखते हुए, यांडेक्स पहला खोज इंजन था जिसे विज्ञापन बेचने के लिए मुद्रीकृत किया गया था।

उन्होंने Google से दो साल पहले 1998 में खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर प्रासंगिक विज्ञापन देना शुरू कर दिया था।

जब बाजार हिस्सेदारी की बात आती है तो यांडेक्स अपने यूएस-समकक्ष Google के साथ बहुत करीबी प्रतिस्पर्धा में है।

रूसी खोज इंजन बाजार हिस्सेदारी कमोबेश Google और यांडेक्स के बीच समान रूप से फैली हुई है।

जुलाई 2019 तक, यांडेक्स की रूस में Google पर स्पष्ट जीत थी।

लेकिन तब से रुझान बदलना शुरू हो गया जब से Google ने ऊपरी हाथ लिया।

वर्तमान में, यांडेक्स के 46.83% की तुलना में Google की खोज बाजार हिस्सेदारी 50.6% है।

2006 तक, यांडेक्स रूस में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन था।

चूंकि Google ने रूसी खोज उद्योग में प्रवेश करने का निर्णय लिया है, यांडेक्स को तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

अन्य प्रतियोगियों, जैसे कि Mail.Ru सर्च इंजन, दो दिग्गजों के बीच प्रतिस्पर्धा से लगभग समाप्त हो गए हैं।

Yandex बाजार हिस्सेदारी: 0.44%

7. Ask
Ask.com एक सवाल-जवाब पर आधारित सर्च इंजन है जो 1996 में शुरू हुआ था।

इसकी स्थापना गैरेट ग्रुएनर और डेविड वार्थेन ने की थी।

Ask.com को पहले आस्क जीव्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन 2006 में नाम बदल दिया गया था।

Ask.com का मुख्यालय ओकलैंड, कैलिफोर्निया में है।

Ask.com अन्य खोज इंजनों के विपरीत, उपयोगकर्ताओं को वेब पेज पर क्लिक करने से पहले उसका पूर्वावलोकन देखने देता है।

Ask.com वर्तमान में NASDAQ प्रतीक NASDAQ: IAC के तहत InterActiveCorp (IAC) के स्वामित्व में है

8. Naver
Naver एक दक्षिण कोरियाई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसने 1999 में अपना स्वयं का खोज इंजन विकसित किया था।

नावर व्यापक खोज सुविधाओं को पेश करने वाला दुनिया का पहला ऑपरेटर था, जैसे विभिन्न श्रेणियों से खोज परिणामों को संकलित करना और उन्हें एक पृष्ठ पर सूचीबद्ध करना।

Naver ने पिछले कुछ वर्षों में समाचार और ईमेल से लेकर प्रश्नोत्तर मंच तक कई नई सेवाओं की शुरुआत की है।

नावेर को अक्सर ‘दक्षिण कोरिया का Google’ कहा जाता है।

9. AOL
AOL न्यूयॉर्क में स्थित एक अमेरिकी वेब पोर्टल है। यह 1990 के दशक के मध्य में इंटरनेट के शुरुआती अग्रदूतों में से एक था।

AOL अपनी स्वयं की खोज इंजन साइट का रखरखाव करता है, जिसे AOL खोज कहा जाता है, जिसे 20 जनवरी, 2005 को पुर्नोत्थान और लॉन्च किया गया था।

एओएल सर्च इंजन उपयोगकर्ताओं को वेब, छवि, मल्टीमीडिया, शॉपिंग, समाचार और स्थानीय खोज परिणामों तक पहुंच प्रदान करता है। यह पृष्ठ मुख्य रूप से एओएल खोज द्वारा प्रदान किए जाने वाले वेब परिणामों पर केंद्रित है।

खोज से परिणाम प्रदर्शित करते समय, AOL पृष्ठ को ऊपर से नीचे तक निम्न क्रम में विभाजित करता है: दो खोज बार (पृष्ठ के ऊपर और नीचे), स्नैपशॉट (यदि लागू हो), प्रायोजित लिंक, मेल खाने वाली साइटें और उत्पाद परिणाम।

10. Seznam
सेज़नाम चेक गणराज्य में एक वेब पोर्टल और खोज इंजन है।

इसकी स्थापना 1996 में Ivo Lukačovic द्वारा चेक गणराज्य में पहले वेब पोर्टल के रूप में की गई थी।

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