Follow my blog with Bloglovin

डोमेन हिंदी में मतलब । domain meaning in hindi

Domain Meaning in Hindi – डोमेन नाम क्या होता है

दोस्तों आज मैं आपको बहुत ही जरुरी जानकारी बताऊंगा। Domain Name के बारे में चलिए आज हम जानते है। मैं आपको जानकारी के लिए बता दू की दुनिया का सबसे पहला डोमेन नाम है Symbolics.com जो की 15 मार्च 1985 में रेजिस्टर्ड किया गया था। आपको बता दू की जैसे की हमारी पहचान हमारे नाम से होता है वैसे ही इंटरनेट के दुनिया डोमेन नेम (Domain name) से पहचाना जाता है। इंटरनेट के दुनिया में डोमेन नेम एक सिस्टम या कंप्यूटर के ip address से जुड़ा होता है, जिसके माध्यम से वो आप-तक पूछे गए जानकारी को दिखता है जिसे सर्वर या फिर होस्टिंग (Hosting) भी कहते है।

Domain Meaning in Hindi डोमेन नेम क्या है। 

Domain name (डोमेन नेम) जैसे की हम इंसानो को उनके नाम से पहचानते है वैसे ही कंप्यूटर (इंटरनेट) Ip Address से पहेचानता है।

तो चलए हम आज जानते है। जैसे की हमारी डोमेन नेम Qanswer.in है मान लो की कोई यूजर अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल के वेब ब्राउज़र ( Chrome , Mozilla ) पर qanswer.in गूगल में टाइप करता है तो google यूजर को पूछे गये जानकारी अपने लिस्ट में देखकर हमर Qanswer.in वेबसाइट को आपके सामने रख देगा। अब बात ये आता है की गूगल को कैसे पता है की हमने जो गूगल से पूछा वो उसे कैसे पता है। जैसे की ब्लॉगर अपने वेबसाइट में आपके लिए जानकारी लिखता है, लिखने के बाद वो अपनी जानकारी Google को बताता है की अगर कोई यूजर को जानकारी चाहिए तो हमारे वेबसाइट में आकर प्राप्त कर सकता है।

डोमेन नेम काम कैसे करता है। 

Domain name सिर्फ एक पहचान नाम होता है जिसे यूजर को याद हो सके की इस वेबसाइट (डोमेन) में आपको पूरी जानकारी मिल सके। डोमेन नेम से किसी की वेबसाइट को याद भी रखा जा सकता है, जिसे यूजर को वेबसाइट तक पहुंचने में आसानी होता है।

Ip Address किसे कहते है। 

Ip address एक ऐसा एड्रेस होता है जिसके माध्यम से हम किसी की वेबसाइट में जा सकते है। कुछ समझ में नहीं आया तो किये मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता हूँ। जिसे की किसी वेबसाइट के लिए Domain नेम (Name) होना जरुरी है वैसे ही डोमेन के लिए Ip address की जरुरत पड़ता है। जैसे की मैं आपको बता दू की डोमिन नेम की पहचान इंटरनेट (Computer) की दुनिया में ip address से पहचान होता है। ip address की जरिये कंप्यूटर को ये पता चल जाता है की इनका डोमेन नेम क्या है और आपको जल्द से जल्द जानकारी देने में सक्छम हो पता है।

डोमेन कितने प्रकार के होते है – Type Of Domain Name in Hindi

जैसे की दोस्तों हमें भारत देश में रहने वालो का नाम प्रकाश, राहुल, अशोक, जीतेन्द्र होता है और उसी तरह पाकिस्तान में वसीम ,करीम ,अली और अमेरिका में रहने वालो के नाम Josh , Tom ,John होते है।

इसी प्रकार Domain की भी बहुत सारे प्रकार के होते है जो की देश ( Country ) हिसाब से होता है। जैसे की इंडिया में आपको डोमेन नाम देखने को मिलेगा। .in .org.in .net.in .ind.in .भारत जैसे domain नेम देखने को मिलेगा। अब-तक का दुनिया में सबसे पॉपुलर डोमिन एक्सटेंशन .com है जिसे पूरी देश में ज्यादातर उपयोग में लिया जाता है, .com इस वजह से दुनिया में पॉपुलर है कारण ये है की लोगो में .com को लेकर बहुत ज्यादा trust है, जिसे बहुत से लोग इसे trustworthy भी मानते क्योकि बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी की वेबसाइट .com से जानी जाती है जैसे facebook.com ,google.com ,yahoo.com लेकिन अब धीरे धीरे बाकि डोमेन भी पॉपुलर हो रहे है जिनमे से पॉपुलर TLD डोमेन है .net , .in, .org , .EDU

SubDomain Name – सब डोमेन किसी कहते है। 

Subdomain name मेन डोमेन का एक पार्ट होता है और हम सब डोमेन अपने cpanel के मदद से फ्री में बना सकते है जिसे हमें बनाने के लिए एक रुपए भी खर्च नहीं करना पड़ता। जिसे की हमें मेन डोमेन नाम qanswer.in है वो हम Example के लिए free-wordpress-theme-download.qanswer.in या फिर अपने डोमेन नेम के सामने कुछ भी रख सकते हो जिसे गूगल के साथ मैं Example के साथ बताता हूँ

news.google.com
mail.google.com
maps.google.com
play.google.com

दुनिया के Popular Domain Name Provider कंपनी 

अगर आप भी सोच रहे है की अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप इन कुछ कंपनी से डोमेन खरीद सकते है। आज कल हमरे भारत देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कैशलेस इंडिया के कारण डोमेन पहले के मुकाबले बहुत सस्ते हो गए है  आप एक डोमेन .com डोमेन सिर्फ 100 /- रुपये  तक में भी खरीद सकते है।

  1. Bigrock
  2. GoDaddy
  3. Domain.Com
  4. HostGator.In
  5. Google Domains

सर्वर कहाँ से ले डोमेन के लिए 

डोमेन के लिए एक अच्छा होस्टिंग (Hosting) की जरूरत पड़ती है। मैं अपने तरफ से एक बहुत ही अच्छा होस्टिंग कंपनी के बारे में बताऊंगा जहाँ से आप बहुत ही काम दम में अच्छा डोमेन के लिए होस्टिंग ले सकते है।

  1. Serverhosthub.com

Leave a Comment