Follow my blog with Bloglovin

भारतीय पोस्ट क्या है और कितना पैसा/समय लगता है ?

दोस्तों आज हम जानेगे की स्पीड पोस्ट क्या होता है और स्पीड पोस्ट को पहुंचने में कितना दिन लगता है। स्पीड पोस्ट इंडिया के भारतीय डाक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक उच्च गति वाली डाक सेवा है। जिसकी शुरुआत 1986 में सेवा, पार्सल, पत्र, कार्ड, दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण सामानों की तेजी से डिलीवरी प्रदान करने के लिए किया गया था। भारतीय डाक में इस सेवा को “EMS” स्पीड पोस्ट” के नाम से शुरू किया था।

भारतीय डाक ने Speed Post Service ने देश के डाक पहुंचने की समस्या को दूर किया और साथ ही उपभोक्ताओं की कई समस्याओं का निवारण भी हुआ। Bank Document, Debit Card, Credit Card, Court का Official Notice लोगों को डाक द्वारा ही प्राप्त होता है,

तो चलिए जानते है Speed Post कितने दिनों में पहुँचता है और डिलीवरी टाइम कितना होता है।

पहले के समय आएशा था। डाक सेवा था जिसमे अगर हमारी कोई चिट्ठी या प्रपत्र को लोगों तक पहँचने में हफ़्तों का समय लगता था। इस समस्या से उबरने की शुरुआत 1986 में हुई जब भारतीय डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट सर्विस की शुरुआत की।

तो चलिए हम बाते करे कि Inland Speed Post Meaning क्या होता है, Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai और रजिस्टर्ड पोस्ट डिलीवरी टाइम कितना होता है।

  Speed Post क्या है।   

Speed Post भारतीय डाक अब तक की सबसे तेज़ आधुनिकीकृत Postal Service है। यह Registered Post की तुलना में ज़्यादा तेज़ व सुरक्षित है। इस सेवा के कारण भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में कोई भी पोस्ट शीघ्र-अतिशीघ्र भेजना संभव हो सका है।

  • इसे एक भारत एक दर योजना के साथ अत्यंत अल्प शुल्क सिर्फ 25 रूपए प्रति दर की न्यूनतम राशि के साथ शुरू किया गया ताकि भारत की आम जनता स्पीड पोस्ट सेवा से लाभान्वित हो सके।
  • Inland Speed Post Meaning In Hindi:- “अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट सेवा का अर्थ उस सेवा से है जो एक विशेष संदेशवाहक या वाहन द्वारा समय-समय पर प्रत्येक शहर या कस्बे के संबंध में निर्दिष्ट समय के भीतर डाक सामग्री वितरित करना चाहता है”।
  • Item Dispatched Meaning In Speed Post In Hindi:- आइटम को डिलीवर करने के लिए भेज दिया गया है या आइटम को संबंधित डाकघर से डिलीवरी के लिए जारी किया गया है।

तो यह थी Speed Post Meaning In Hindi से जुडी जानकारी। यदि आप जानना चाहते है कि, स्पीड पोस्ट कितने टाइम लगता है या रजिस्टर्ड डाक कितने दिन में पहुंचती है तो इसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

  स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?  

Speed Post सेवा समयबद्ध सेवा प्रदान करती है। यह अधिकतम तीन दिनों की समयाविधि में भारत के किसी भी कोने में डाक पहुँचाती है। यह पूर्णतया विश्वसनीय सेवा है, सामान क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर जुर्माने के तौर पर कुछ शुल्क उपभोक्ता को दिया जाता है।

दोस्तों ये थी ‘स्पीड पोस्ट क्या है’ की जानकारी। आइये Speed Post Ki Jankari Hindi Me आगे बढ़ते हुए जानते है कि स्पीड पोस्ट कैसे किया जाता है।

  Speed Post Kaise Kare  

सामान्य पोस्ट की डिलीवरी होने में जहाँ 7-8 दिन लगते है, वहीं स्पीड पोस्ट से यह काम 2 या 3 दिनों में ही हो जाता है। तेज़ रफ़्तार सेवा होने के साथ-साथ यह पूरी तरह से डिजिटल सेवा है। इसमें आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग (Tracking Number) और Safety Assurance भी मिलता है, जिससे आप निश्चिंत होकर अपने पोस्ट की स्थिति से अपडेट रह सकते है।

पूर्णतया आधुनिक स्पीड पोस्ट सेवा में पोस्ट Deliver होने की सूचना आपको मोबाइल पर Message से मिल जाती है। स्पीड पोस्ट करने पर Cash On Delivery भी की जा सकती है। इंडियन पोस्ट या स्पीड पोस्ट का नेटवर्क भारत के 1200 से अधिक शहरों को संबद्ध करता है, 290 Speed Post राष्ट्रीय नेटवर्क और 1000 स्पीड पोस्ट केंद्र नेटवर्क में है।

स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा देती है। इसमें आपको तुरंत पेमेंट करने की भी ज़रूरत नहीं रहती आप बिल तैयार होने के 30 दिनों के भीतर कभी भी भुगतान कर सकते है। रोजाना स्पीड पोस्ट करने पर उपभोक्ताओं को डिस्काउंट भी मिलता है।

यदि आप एक पत्र पोस्ट करना चाहते है तो यहां वे चरण दिए गए है जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है:

  1. डाकघर से एक लिफाफा खरीदें और लिफाफे के अंदर पत्र डालकर चिपकाएं और शीर्ष पर ‘स्पीड पोस्ट’ लिखें।
  2. लिफाफे के बाईं ओर प्राप्तकर्ता का नाम, डाक पता और फोन नंबर का उल्लेख करें।
  3. आपको अपना विवरण (लिफाफे के दाईं ओर नाम पता और फोन नंबर) भी दर्ज करना होगा।
  4. लिफाफा काउंटर स्टाफ को सौंप दें। वह वजन और गंतव्य (Destination) के अनुसार दर की गणना करेगा।
  5. काउंटर स्टाफ आपके शिपिंग लेबल को प्रिंट और संलग्न करेगा।

आपका कुरियर निश्चित समय के भीतर अपने गंतव्य तक पहुंचा दिया जाएगा। ट्रैकिंग नंबर के साथ, आप हर कदम पर अपने शिपमेंट की प्रगति की निगरानी व ट्रैकिंग कर सकते है।

  प्रति किलो स्पीड पोस्ट शुल्क  

स्पीड पोस्ट घरेलू द्रुतगामी व्यवसाय की अग्रणी सेवाओं मे से है जो 35 किग्रा तक के लेटर्स और पार्सलों को पूरे भारत में कम समय के भीतर भेजने के लिए प्रतिबद्ध है। यह एक सस्ती सेवा है जो 50 ग्राम तक के सामानों को मात्रा 15 रुपये में पूरे भारत में पहुँचाती है। वर्तमान में यह देश के सभी पते तक पहुँचने वाला सबसे व्यापक नेटवर्क बन गया है।

भार स्थानीय 200 कि. मी. तक 201 से 1000 कि. मी. तक 1001 से 2000 कि. मी. ​​​​ 2000 कि. मी. से अधिक दूरी पर
50 ग्राम तक 15 रुपये ​35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये
51 ग्राम से 200 ग्राम तक 25 रुपये​ 35 रुपये 40 रुपये 60 रुपये 70 रुपये
​201 ग्राम से 500 ग्राम तक 30 रुपये 50 रुपये 60 रुपये 80 रुपये 90 रुपये
500 ग्राम से अधिक या अतिरिक्त भार पर 10 रुपये 15 रुपये ​30 रुपये 40 रुपये​ 50 रुपये

  Speed Post Enquiry  

आप अपने पोस्ट की Enquiry भी कर सकते है। स्पीड पोस्ट इन्क्वारी के लिए आप मैसेज में अपनी समस्या तथा स्पीड पोस्ट नंबर लिख कर इसे 55352 पर भेज दे। 5 मिनट में आपकी पोस्ट से संबंधित जानकारी आपके फ़ोन पर आ जाएगी।

  Speed Post Tracking Kaise Kare  

भारत सरकार ने इसे पूरी तरह से डिजिटलीकरण कर दिया है। अगर आप अपने स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करना चाहते है तो Speed Post करने पर आपको एक Tracking Number मिलता है जिसके द्वारा आप इसे Track कर सकते है। भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आप इस Tracking Number से अपने पोस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते है, और Location Tracking सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

Leave a Comment