औपचारिक तथा अनौपचारिक संगठनों की परिभाषा दीजिए तथा इनकी विशेषताएँ बताइए। इन दोनों में अन्तर कीजिए। Define formal and informal organizations and state their characteristics. Differentiate between these two.

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औपचारिक संगठन का आशय एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Formal Organisation)

औपचारिक संगठन से आशय ऐसे संगठन से है जिसमें प्रबन्ध के प्रत्येक स्तर पर अधिकार, कर्त्तव्य एवं दायित्व निश्चित होते हैं। दूसरे शब्दों में, जब किसी व्यावसायिक संस्था में कार्य करने वाले व्यक्तियों के कार्य क्षेत्र तथा उनकी स्थिति को निश्चित करके उनके कर्त्तव्यों, अधिकारों, दायित्वों तथा पारस्परिक सम्बन्धों की स्पष्ट व्याख्या कर दी जाये तो ऐसे संगठन को औपचारिक संगठन कहते हैं।

औपचारिक संगठन संस्था के उद्देश्यों को प्राप्त करने में काफी सहायक होते हैं, क्योंकि सभी बातें पूर्व नियोजित एवं स्पष्ट होती है। साथ ही औपचारिक संगठन में अनुशासन का कठोरता से पालन किया जाता है तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्धारित नियमों तथा सीमाओं के अन्दर एक मशीन की तरह कार्य करना पड़ता है।

चेस्टर आई. बर्नार्ड (Chester I. Bernard) के अनुसार, “जब दो या दो से अधिक व्यक्तियों की क्रियाओं को किसी निश्चित उद्देश्य की प्राप्ति के लिए जान-बूझकर समन्वित किया जाता है, तो ऐसे संगठन को औपचारिक संगठन कहते हैं।”

रोथेलिसबर्गर तथा डिक्सन (Rothelisberger and Dickaon) के अनुसार, औपचारिक संगठन से तात्पर्य मानवीय अन्तरसम्बन्धों के ढंग से है जिसकी व्याख्या प्रणालियों, नियमों, नीतियों एवं अर्थव्यवस्था के सम्बन्धों द्वारा की जाती है।”

औपचारिक संगठन के लक्षण (Characteristics of Formal Organisation)

औपचारिक संगठन के प्रमुख लक्षण निम्न प्रकार हैं

(1) औपचारिक संगठन पूर्व निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बनाया जाता है।

(2) औपचारिक संगठन का मुख्य आधार अधिकार सौंपना है।

(3) औपचारिक संगठन एक विवेकपूर्ण एवं वैज्ञानिक संगठन है।

(4) औपचारिक संगठन में प्रबन्ध के प्रत्येक स्तर पर अधिकार, कर्तव्य एवं दायित्वों की स्पष्ट व्याख्या की जाती है।

(5) औपचारिक संगठन में सदस्यों के मध्य स्थिर एवं निश्चित सम्बन्ध होते हैं।

(6) औपचारिक संगठन में श्रम विभाजन का प्रयोग किया जाता है।

(7) औपचारिक संगठन में सत्ता का भायर्पण ऊपर से नीचे की ओर किया जाता है।

(8) औपचारिक संगठन में कोई अधिकारी नियमों तथा नीतियों की अवहेलना नहीं कर सकता है|

अनौपचारिक संगठन का आशय एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Informal Organisation)

अनौपचारिक संगठन से आशव ऐसे संगठन से है, जिसका कोई निश्चित ढाँचा नहीं होता है, बल्कि यह सदस्यों के आपसी मेलजोल एवं अनौपचारिक सम्बन्धों के कारण स्वतः उत्पन्न होता है। दूसरे शब्दों में, अनौपचारिक संगठन से आशय ऐसे संगठन से है जिसकी रचना, विशेष रूप से सोच-समझकर तथा जान-बूझकर नहीं की जाती है, बल्कि अपने आप आपसी सम्बन्धों, रुचियों तथा सामान्य हितों के कारण हो जाती है।

कीय डेविस (Keath Davis) के अनुसार, अनौपचारिक संगठन व्यक्तिगत और सामाजिक सम्बन्धों का एक प्रकार का जाल है जिसकी स्थापना के लिए औपचारिकता की आवश्यकता नहीं होती है।”

चेस्टर आई. बनाई (Chester I. Bernard) के अनुसार, अनौपचारिक संगठन एक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति बिस्तर एक-दूसरे के सम्पर्क में रहते हैं किन्तु उनके सम्बन्धों का नियन्त्रण औपचारिक संगठन द्वारा नहीं किया जाता वरन वे एक-दूसरे से अन्तर सम्पर्क करते हैं।”

अनौपचारिक संगठन के लक्षण  (Characteristis of Informal Organisation)

अनौपचारिक संगठन के प्रमुख लक्षण निम्नलिखित है

(1) अनौपचारिक संगठन की रचना पारस्परिक सम्बन्धों के आधार पर होती है।

(2) अनौपचारिक संगठन में कोई चार्ट या मैनुअल नहीं होता।

(3) अनौपचारिक संगठन व्यक्तिगत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बनाये जाते हैं।

(4) अनौपचारिक संगठन बनाये नहीं जाते बल्कि स्वतः ही बन जाते हैं।

(5) अनौपचारिक संगठन अल्पकालीन होते हैं।

(6) अनौपचारिक संगठन विशेष कार्यों के निष्पादन के लिए बनाये जाते हैं।


Meaning and Definition of Formal Organization

Formal organization refers to an organization in which rights, duties and responsibilities are fixed at each level of management. In other words, when the duties, rights, responsibilities and inter-relationships of the persons working in a business organization are defined and their duties, rights, responsibilities and mutual relations are clearly explained, then such organization is called formal organization.

Formal organizations are very helpful in achieving the objectives of the organization, because everything is pre-planned and clear. At the same time, discipline is strictly followed in the formal organization and the officials concerned have to work like a machine within the prescribed rules and limits.

According to Chester I. Bernard, “When the actions of two or more persons are deliberately coordinated for the attainment of a definite objective, such an organization is called a formal organization.”

According to Rothelisberger and Dickaon, formal organization refers to the manner of human interrelationships which is explained by the relations of systems, rules, policies and economy.

Characteristics of Formal Organization

The main features of formal organization are as follows:

(1) Formal organization is created for the fulfillment of predetermined objectives.

(2) Delegation of authority is the mainstay of formal organization.

(3) Formal organization is a rational and scientific organization.

(4) Rights, duties and responsibilities are clearly explained at each level of management in a formal organization.

(5) In a formal organization there are stable and definite relations among the members.

(6) Division of labor is used in formal organization.

(7) In formal organization, the distribution of power is done from top to bottom.

(8) No officer in a formal organization can disobey the rules and policies.

Meaning and Definition of Informal Organization

Informal organization refers to an organization which does not have any definite structure, rather it arises automatically due to the mutual interaction and informal relations of the members. In other words, informal organization refers to an organization which is not specially created deliberately and deliberately, but is itself formed due to mutual relations, interests and common interests.

According to Keath Davis, informal organization is a kind of web of personal and social relations that do not require formality to establish.

According to Chester I. Bernard, informal organization is a process in which individuals stay in contact with each other in bed, but their relationships are not controlled by the formal organization but they interact with each other. ”

Characteristics of Informal Organization

Following are the main features of informal organization

(1) Informal organization is formed on the basis of interpersonal relations.

(2) In informal organization there is no chart or manual.

(3) Informal organizations are formed to meet individual needs.

(4) Informal organizations are not formed but are formed automatically.

(5) Informal organizations are short term.

(6) Informal organizations are formed for the performance of specific functions.

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