Follow my blog with Bloglovin

अजित जोगी के बेटा अमित जोगी कौन है?

आज हम आपको ऐसे देश प्रेमी, ग्राम वाशियो के दिल में राज करने वाले अमित जोगी जी के बारे में जानेगे!

अमित जोगी छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Ajit Jogi) के बेटे है। इनका जन्म 7 अगस्त 1977 को डलास संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था लेकिन जोगी जी एक भारतीय थे इस वजह से अमित जोगी जी को वर्ष 2002 में भारतीय देशीयकृत नागरिक बनाया गया। अभी वतर्मान में अमित जोगी 44 वर्ष के है।

तो आइये हम बाते करें इनके पढ़ाई के बारे में……..!

अमित जोगी ने 1998 में अपनी पढाई सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से स्नातक तक की पढ़ाई के बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में एमए (MA) किया है और पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर (2009) से एलएलबी (LLB) किया हुआ है।

अमित जोगी को लॉ (LAW) में उच्चतम प्राप्त करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक मिला। इसके बाद अमित जोगी छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय में काम करना शुरू किया और वहाँ उन्होंने 11 महीने तक कार्य किया था।

तो आइये हम बाते करें इनके राजनैतिक कार्यो के बारे में……..!

अमित जोगी वर्ष 2013 मरवाही विधानसभा चुनावों (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, छत्तीसगढ़) का प्रतिनिधित्व करने वाले विधान सभा (एमएलए) के सदस्य बने थे  उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को राज्य में सबसे अधिक अंतर के वोटो से हराया था जिसमे वोटो की संख्या थी: 46,250 वोट।

इन्होने अपना खुद का 23 जून 2016 को राजनैतिक पार्टी बनाया था जिसके संस्थापक थे अमित जोगी जी के पिता अजित जोगी थे और पार्टी के अध्यक्ष के रूप में अपनी पत्नी रेणु जोगी जी का चुनाव किया था। इनके पार्टी का नाम है जनता कांग्रेस जोगी, Janta Congress Chhattisgarh (JCC) जिसकी शुरुआत अजीत जोगी जी ने कवर्धा जिले के थाथापुर गांव से पार्टी की शुरुआत की, और इनके पार्टी कलर है गुलाबी (Pink) ये पार्टी सिर्फ राज्य पार्टी है। जनता कांग्रेस जोगी (JCC) कुल टोटल 90 सीट है जिसमे 4 सीट पहले से है अलॉट है।

जनता कांग्रेस जोगी पार्टी मुख्यकार्यालय” श्री बालाजी कॉम्प्लेक्स, नजदीक गाँधी मैदान, कमतरी, रायपुर, छत्तीसगढ़ 492001 में है

तो आइये हम बाते करें इनके परिवार स्थिति के बारे में……..!

अमित जोगी जी का विवाह श्री मति ऋचा जोगी जी के साथ हुआ है। इनके पिता का नाम स्व. माननीय अजित जोगी जी जो की छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री बने थे और मरवाही विधानसभा के विधयाक हुआ करते थे। अमित जोगी जी के माता जी का नाम डॉ. रेणु जोगी, जो की पेशे से एक डॉक्टर है (नेत्र विशेषज्ञ)। बहन में एक थी लेकिन उनका किसी कारण वश देहांत हो गया बहन का नाम स्वर्गीय अनुषा जोगी था। भाई और बहने में अभी वर्त्तमान में कोई नहीं है।

अमित जोगी जी का गृहनिवास पेंड्रा रोड, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, छत्तीसगढ़ में है।

हम आशा करते है की आपको अमित जोगी के बारे में जानकर खुशी हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !

Leave a Comment