अधिसूचना का प्रकाशन किसमें होता है और उसके विषय क्या होते हैं? Where is the notification published and what are its subjects?

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उत्तर- अधिसूचना अथवा नोटीफिकेशन, ऐसी सूचनाओं को कहते हैं जो राजपत्रों में प्रकाशन योग्य होती है। ये अधिसूचनाएँ सर्वसाधारण के लिए निकाली जाती हैं। राजपत्र इन अधिसूचनाओं को अभिलेख (रिकॉर्ड) के रूप में प्रकाशित करते हैं। इन अधिसूचनाओं के अन्तर्गत स्थानांतरणों, नियुक्तियों, सेवा-त्याग, सेवा-मुक्ति और अवकाश सम्बन्धी सूचनाओं आदि का उल्लेख किया जाता है। अधिसूचना के सम्बन्ध में निम्नलिखित बातें महत्त्वपूर्ण होती है

1. यह ऐसा पत्राचार है, जो राजपत्र या गजट में प्रकाशित किया जाता है।

2. अधिसूचना सरकार की ओर से सरकारी कार्यालयों और जन-सामान्य की जानकारी हेतु राजपत्रित अधिकारियों की नियुक्ति, स्थानान्तरण, सेवा-मुक्ति और पदोन्नति आदि तथा किसी अधिकारी को अधिकार प्रदत्त करने से सम्बन्धित घोषणा के रूप में हुआ करती है।

3. अधिसूचना के आरम्भ में यह निर्देश होता है कि इसे राजपत्र के किसी खण्ड या भाग में प्रकाशित किया जाए।

4. अधिसूचना में सम्बोधन की आवश्यकता नहीं होती। इसमें संयुक्त सचिव अथवा उससे उच्च अधिकारी के हस्ताक्षर होते हैं।

5. टाइप (टंकित) की मूल प्रति ही मुद्रण हेतु भेजी जाती है।

6. अधिसूचना में अधिसूचना संख्या मन्त्रालय का नाम, उसे भेजने वाले का नाम व पद का उल्लेख रहता है।


Answer- Notification or notification is such information which is published in the gazettes. These notifications are brought out to the general public. The Gazette publishes these notifications in record form. Under these notifications, information related to transfers, appointments, resignation, discharge and leave etc. is mentioned. The following points are important with respect to the notification

1. It is such correspondence which is published in the Gazette or the Gazette.

2. Notification is in the form of an announcement related to the appointment, transfer, discharge and promotion etc. of gazetted officers and conferring authority on any officer for the information of public and government offices on behalf of the government.

3. At the beginning of the notification there is a direction that it be published in any section or part of the Official Gazette.

4. The notification does not require an address. It bears the signature of the Joint Secretary or a higher officer.

5. Only the original copy of the type (typed) is sent for printing.

6. The notification number mentions the name of the ministry, the name of the sender and the post.

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